अंग्रेजी बोलने, सुनने और लिखने के 17 आसान तरीके – 17 Tips to Speaking, Hearing and Writing English

दोस्तो आपको English speaking, writing, talking या फिर listening सिखने के लिए जरुरी नहीं है कि आप English country में ही रहे। अगर आपके English सिखने का तरीका smart है तो आपको अपने town से भी बाहर जाने की कोई जरुरत नहीं है।

इस पोस्ट में दी गई 17 आसान tips से आप अपनी English काफी अच्छी कर सकते है।

1. अपने चारो-तरफ English का वातावरण बना ले :

वातावरण केवल English सिखने में नहीं बल्कि हर चीज को सिखने में importance रखता है। जैसा आपका वातावरण है वैसे ही आप बनते चले जाते हो। English सिखने के लिए अपने आस-पास में English का माहोल बना दे, जैसे अख़बार English में पढना, मूवी English में देखना, chatting English में करना, गाने, रेडियो, टीवी सब कुछ धीरे-धीरे English में देखना सुनना शुरू कर दो।

इस तरह से कुछ ऐसे English के गुण आपके अन्दर आने लगेगे की आपको कोशिश भी नहीं होगी उसे सीखन के लिए जैसे अपने अपनी मात्र भाषा को सिखने के लिए कोई भी महनत नहीं की थी।

2. English Speaking अच्छी जानने वाले दोस्त बनाये :

आपके दोस्त के साथ में बात करते वक्त, हो सके उतने शब्द English के इस्तेमाल करे. और हर रोज अपने well English speaker दोस्त से अपनी गलतिय निकलवाए और सुधार करे। Facebook या इसके जैसी और social networking site पर well English speaking दोस्त बनाये।

3. Online English में कुछ न कुछ पढ़ते रहें :

internet पर हर subject के बारे में कुछ न कुछ पढ़ सकते है। आपके field से related, आपके career से related बहुत कुछ आप ऑनलाइन article English में पढ़ सकते है। और Google translator से कुछ शब्दों को मतलब उसी वक्त पता कर सकते है।

4. English Movies subtitle के साथ में देखे :

जब आप English movie देखते है। तब tagline वाली देखे. movie में जो भी बोला जा रहा है वो निचे लिखा आता है। ऐसा इसलिए करे क्योंकि शुरू में आपकी आपके English listening (अंग्रेजी सुनने की) क्षमता उतनी नहीं है। इस तरह से आपकी English को सुनने की और समझने की क्षमता तेज़ होगी।

5. Hindi movies English subtitle से देखे :

इससे आपकी listening power तेज़ नहीं होगी पर इससे आपको किस बात को English में कैसे बोलता है और body language आदि का ज्ञान आएगा। क्योंकि आप Hindi में सुनते हु हाथो हाथ उसे ही tagline में English में पढ़ रहे हो. एक तो movie जो आपका time boring नहीं जाने देती ऊपर से आपकी learning भी हो जाती है।

6. Online teacher से सीखे :

आज के वक्त में यह बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। YouTube पर आज हर तरह के course कई language में मिल रहे है। आपको अच्छी English सिखाने वाले YouTube पर कई मिल जायेगे जिसके लिए आपको pay भी नहीं करना होगा।

7. English गाने सुनते हुए lyrics पढ़े :

शुरुआत में English songs सुन कर आपको कुछ समझ नहीं आयेगा। उसके लिए शुरू में जो भी गाना सुन रहे है उसकी lyrics सामने ही browser में ओपन करके रखे और उसे गाने के साथ-साथ में पढ़ते रहे।

8. जो भी सीखो दोस्तों को सिखा दो :

यह कोई भी चीज जल्दी सिखने का बहुत बड़ा secret है। जब आप किसी भी चीज को सिखाते हो तब वो चीज आपके और ज्यादा अच्छे से समझ आ जाती है पर केवल उन लोगो को ही सिखाये जो सीखना चाहते है जबरदस्ती सिखा कर किसी को बोर करने से कोई फायदा नहीं आप ही को लोग कम बुलाने लग जायगे।

9. हर रोज Practice करे, और हर रोज अपना English level किसी अच्छे English Speaker से जाने :

अपने दोस्त के साथ में अगर रोज का 5 मिनट बिना कर उससे English में speaking करते है तब आपके level का हर रोज पता भी चलेगा और आपकी गलतियाँ रोज पता भी चलेगी और practice रोज करते रहे, English सीखना आपके लिए task या कोई काम नहीं होना चाहिए। आपको मज़ा भी आना चाहिए और हर रोज कुछ न कुछ English में नया सिखने की आपकी आदत बन जानी चाहीये।

इस तरह से आप न केवल English ही सिख रहे है बल्कि इसके साथ में अपने कोई भी चीज को अच्छे ढंग से सिखने की आदत भी बना रहे हो।

10. English में सोचे :

इसके बिना आप कभी भी fast English speaking नहीं कर सकते है। यदि आपकी आदत शुरू से बनी है की आप अपने मन में सोच कर पहले translate करते हो फिर उसे बोलते हो तो यह तरीका सही है। क्योंकि इस तरह से आप English बोलना, सुनना या लिखना नहीं सिख रहे है आप केवल translate करना सिख रहे है जिससे अच्छा तो रहेगा की आप कोई software का इस्तेमाल करे।

जब तब आप English में सोचना नहीं सीखोगे, जब तक आपकी feeling English में नहीं एगी तब तक आप एक अच्छे English में बात करने वाले नहीं बन सकते।

धीरे-धीरे अपनी सोच को ऐसे करना है की को भी व्यक्ति आपको English में कुछ कहे तो आपका दिमाग उसे translate नहीं करे परन्तु उस बात को feel कर ले।

उदहारण के लिए जब कोई आपको sorry बोले, वो आपका दिमाग “माफ़ करदे” translate करके बात को नहीं समझता है, आप sorry word में ही बात को feel कर देते हो, महसूस कर देते हो की आगे वाला/वाली अपनी गलती का एहसास कर रहा है।

11. अपनी एक Diary रखे, जिसमे English में लिखे :

जो एक अच्छी आदत भी है, अगर आप यह करते है तो न केवल आप एक चीज English को सिख रहे है बल्कि आप अपनी writing skill को भी बढ़ा रहे है।

12. अच्छी नींद ले :

 मैं जनता हु इसका English सिखने का दूर-दूर तक कोई भी ताल्लुक नहीं दिखता पर जब आपका दिमाग सतर्क नहीं होगा आप English तो क्या कोई भी चीज आसानी से और जल्दी नहीं सिख सकते, दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद जरुरी है। और दिमाग healthy रखना पहला उद्धेश्य है फिर कोई भी चीज सिखने की बात आती है।

13. अपनी College, School, Company में को कोई Event, Debate आदि में भाग ले :

अगर आप के student है तो अपनी college या school में debate competition में पार्ट ले, और इस तरह के और भी event में speech में पार्ट ले। पर ध्यान रहे शुरू में ही 100% English नहीं बोले। शुरू में Hindi में ही बोले और उसमे 30-40% English बोले। जैसे कुछ line, dialogue, quotes आदि English में बोलना ठीक रहता है।

14. billboards, signs, advertisements, attention board आदि पर ध्यान दे :

इस तरह के board आपके आस-पास में कई होगे। पर कई लोग या हो सकता है आप भी ऐसे board पर ध्यान नहीं देते है। अगर आप ऐसे English में लिखे board को पढेगे तो आप चलते-फिरते English सीखोगे, यानी पूरी तरह से आप अपने माहोल को English सिखने में बदल रहे हो।

15. Confidence रखे :

इसके बिना तो English सीखना तो दूर की बात आप दुनिया का कोई भी काम अच्छे तरीके से नहीं कर सकते। आपको अगर English में किसी इन्सान से बात करनी है तो confidence से बात करे, अगर गलती करते है तो confidence level को कम नहीं करे।

16. Autobiographies पढ़े :

इस दुनिया में आज तक न जाने कितने लोगो की ऑटोबायोग्राफी publish हुई है। अगर आपका idol है तो आप उनकी जीवनी या कामयाबी की कहानी की English book online order करके मंगवा सकते है। इससे न केवल आप English सीखोगे बल्कि इसके साथ में आपको inspiration भी मिलेगी, आपको जिंदगी में कई बाते सिखने को मिलेगी।

17. धैर्य रखे कोई भी चीज सही तरीके से सिखने में समय लगता है :

आपने यह तो देखा ही होगा कई जगह English को कुछ ही दिनों में सिखानी की गारंटी देते है। यह बेवकूफ बना कर पैसा कमाने वाली बाते है। क्योंकि English को जल्दी से जल्दी नहीं बल्कि धीरे-धीरे समय के साथ में अपने माहोल को माडल कर सीखी जाती है। आप जब तक अपने माहोल को English वाला नहीं करोगे तब अगर आप English किसी fast course से सिख भी लोंगे भी एक समय के बाद में भूल जाओगे।

दोस्तो इन 17 आसान तरीको के इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्द एक अच्छी English बोलने, सुनने, और समझने लगेगें।

1 Comment

  1. kumar

    September 4, 2017 - 1:45 am
    Reply

    english learning ka sabse badhiya method dekhna sunna or bolna h apne ise jis tarike se samjhaya h vo kabile tarif h thanks mohit sir for sharing this article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *